श्रंखलाबद्ध बम विस्फोट की बरसी पर कड़ी सुरक्षा में रही दिल्ली

दिल्ली में बढ़ाई सुरक्षा के तहत पहाड़गंज में देसी-विदेशी सैलानी के सामान कड़ाई से जांच-पड़ताल की गई.

हाईकोर्ट बम धमाके के बाद धमकी भरे मिले ई-मेल के मद्देनजर मंगलवार को किसी भी आंतकी हमले की स्थिति से निपटने के लिये लगभग सभी बाजार, शॉपिंग मॉल, बस स्टैंड व भीड़ भाड़ वाली जगहों पर दिनभर पुलिस चौकस रही.

हालांकि, आम दिनों के मुकाबले मंगलवार को कुछ बाजारों में लोगों की चहल कदमी कम देखी गई. शांतिपूर्ण ढंग से दिन गुजर जाने के बाद पुलिस ने भी राहत की सांस ली. इस दिन की सुरक्षा के मद्देनजर विशेष रूप से दिल्ली पुलिस व अद्र्ध सैनिक बलों के करीब बीस हजार कर्मियों को तैनात किया गया था.

बता दें राजधानी में तीन साल पहले ही आज के दिन श्रंखलाबद्ध बम विस्फोट हुए थे, जिसमें काफी संख्या में लोग मारे गए तो काफी घायल हो गए.

आज इस दर्दनाक घटना की तीसरी बरसी थी, ऊपर से कुछ रोज पहले हाईकोर्ट को निशाना बनाये जाने के मद्देनजर फिर से दिल्ली को दहलाने की मिली धमकी के मद्देनजर पुलिस ने कड़ी चौकसी बरती. राष्ट्रीय सहारा संवाददाता ने कई घंटे तक मार्केट व मॉल्स की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया, जिसका आंखों देखा हाल कुछ इस तरह है.

सरोजनी नगर मार्केट : समय दोपहर 2 : 15 से 2 : 35 तक

यहां बाजार के नजदीक पहुंचते ही बेरिकेड लगा वाहनों की जांच करते हुए पुलिस नजर आयी. कोई पुलिस वाला मचान पर अपनी पॉजिशन लिये हुए था तो कोई बाजार में हरेक पर अपनी नजर रखे हुए था. इस दौरान एक-दो जगह संदेह होने पर पुलिस ने कुछेक युवकों से पूछताछ भी की. हालांकि उनसे मिले संतोषजनक जवाब व आईडी चेक करने के बाद उन्हें छोड़ दिया गया. इसके अलावा बाजार में जगह-जगह लगे 25 सीसीटीवी कैमरों से भी लोगों पर नजर रखी जा रही थी. ग्राहकों के बीच सादी वर्दी में भी पुलिस कर्मी घूमते दिखायी पड़े. इस बाबत मिनी मार्केट ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक रंधावा ने बताया कि पुलिस ने सभी दुकानदारों को भी सजग रहने के लिये कहा है. यहां की सुरक्षा कड़ी है, पर आम दिनों के मुकाबले ग्राहकों की संख्या कुछ कम. इस कारण दिनभर काम भी कुछ मंदा ही रहा. शायद आज के दिन किसी आंतकी हमले के डर ने लोगों को बाजार में आने से थोडा दूर रखा.

साउथ एक्सटेंशन पार्ट वन : समय दोपहर 2 : 50 से 3 : 05 तक

इस समयावधि के दौरान मार्केट में प्रवेश कर रही सभी गाड़ियों की जांच पार्किंग अटेंड के हवाले थी. वह एक उपकरण से कारों की जांच कर रहा था. पुलिस बूथ के नजदीक एक जवान हरेक शख्स पर नजर रखे था. कोटला मुबारकपुर व साउथ एक्सटेंशन बस स्टैंड पर पुलिसकर्मी मौजूद थे. इस बाजार में जगह-जगह 30 सीसीटीवी कैमरे लगे हैं, जिनकी मानिटरिंग क्षेत्रीय थाने से की जा रही थी. एक पुलिस कर्मी के मुताबिक यदि कोई चोरी का वाहन मार्केट में प्रवेश करेगा तो वह कैमरा गाड़ी को फौरन पकड़ लेगा. यह कैमरा सीधे गाड़ी की नम्बर प्लेट को अपने जद में लेगा और चोरी का वाहन होने पर उसकी नम्बर प्लेट काले रंग की दिखायी पडे़गी.

अंसल प्लॉजा हुडको प्लेस : समय दोपहर 3 : 15 से 3 : 30 तक

रोज की तरह मंगलवार को भी कॉलेज स्टूडेंट्स पहुंच रहे थे. यहां शॉपिंग कॉम्पलेक्स के बाहर कुछ जगह पुलिसकर्मी दिखायी दिये तो वहीं प्रवेश द्वार पर तीन प्राइवेट सिक्यूरिटी गाड्र्स हरेक ग्राहक की गहनता से जांच कर रहे थे. महिलाओं क े लिये लेडिज गार्ड तैनात थी. कुछ देर तक कॉम्पलेक्स में भ्रमण करने के दौरान खाकी वर्दी में तैनात कोई पुलिसकर्मी नजर नहीं आया. यहां आ रहे लोग बिना किसी डर के खरीददारी कर रहे थे. साथ ही सभी वाहनों को गहन जांच के बाद ही अंदर आने दिया जा रहा था.

साकेत स्थित पीवीआर सिनेमा : समय दोपहर करीब 3 : 50 से 4 बजे तक

इस सिनेमा घर के पास भी पुलिस बेहद चौकस नजर आयी. आलम ये कि पीसीआर कर्मी भी मंगलवार के दिन किसी पर संदेह होने पर लोगों से रोक टोक करते दिखे. साथ ही पुलिस बेरिकेड लगा वाहनों की जांच भी कर रही थी. जो वाहनों के कागजात नहीं दिखा सके उनकी गाडि़यों को वहीं पर खड़ा करवाया जा रहा था. उन्हें घर से पेपर्स लाकर अपना वाहन ले जाने की हिदायत दी जा रही थी.

साकेत स्थित शॉपिंग मॉल्स : 4 : 10 से 4 : 20 तक

13 सितम्बर को शॉपिंग मॉल्स को ही विशेष रूप से टारगेट किया गया था. इस कारण मॉल्स की सुरक्षा व्यवस्था बेहद चाक चौबंद दिखायी दी. मुख्य सड़क पर ही पुलिस कर्मी वाहनों की जांच करते नजर आए. किसी अप्रिय घटना की आशंका के मद्देनजर बम निरोधक दस्ता और डॉग स्क्वाड घूमता दिखायी दिया. मॉल्स में कोई भी हो वह बिना जांच के दायरे बिना अंदर प्रवेश न कर पाये. इसके अलावा दक्षिणी दिल्ली के उन सभी मेन रोड्स पर कहीं कहीं पर वाहनों की चेंकिग करती हुई पुलिस दिखी.

Posted by राजबीर सिंह at 8:05 pm.
 

dailyvid

FLICKR PHOTO STREAM

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh