खराब मौसम के कारण ड्रा हुआ आस्ट्रेलिया - श्रीलंका टेस्ट

श्रीलंकाई बल्लेबाजों के संघर्ष और खराब मौसम के कारण आस्ट्रेलिया दूसरे टेस्ट मैच में जीत दर्ज नहीं कर पाया.

लगातार बारिश के बाद पांचवें दिन मैच का ड्रा घोषित कर दिया गया. अंतिम दिन केवल 35.3 ओवर का खेल हो पाया जिसमें श्रीलंका ने अपना स्कोर दो विकेट पर 223 रन से छह विकेट पर 317 रन तक पहुंचाया. उसने इस बीच कुल 80 रन जोड़े और चार विकेट गंवाये.

श्रीलंका पहली पारी में 174 रन पर सिमट गया था जिससे उस पर हार का खतरा मंडराने लगा था लेकिन दूसरी पारी में उसकी तरफ से तीन खिलाडि़यों ने अर्धशतक जमाये जिससे हार टालने में मदद मिली.

आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज रेयान हैरिस ने 54 रन देकर तीन विकेट लिये. उनकी अगुवाई में आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने श्रीलंका के मध्यक्रम को लड़खड़ा दिया था लेकिन बारिश के कारण उन्हें श्रृंखला में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल करने का मौका नहीं मिला. जब लंच के बाद बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा तब एंजेलो मैथ्यूज 11 और सूरज रणदीव चार रन पर खेल रहे थे. मैच आखिर में नियत समय से दो घंटे पहले ड्रा समाप्त घोषित कर दिया गया.

आस्ट्रेलिया ने गाले में पहला टेस्ट मैच 125 रन से जीतकर श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना रखी है. तीसरा और अंतिम टेस्ट मैच शुक्रवार से सिंहली स्पोर्ट्स ग्राउंड कोलंबो में खेला जाएगा. दिन के शुरू में 14 रन से पिछड़ रहा श्रीलंका ने पहले घंटे के अंदर ही अपने रविवार के अविजित बल्लेबाजों कुमार संगकारा और महेला जयवर्धने के विकेट गंवा दिये. आस्ट्रेलिया ने इस दोनों स्टार बल्लेबाजों को नयी गेंद से पवेलियन की राह दिखायी. दिन के पहला ओवर होने के बाद ही वह नयी गेंद ले सकता था और माइकल क्लार्क ने तुरंत ही नयी गेंद ले भी ली.

संगकारा अपने कल के स्कोर 69 में कोई रन नहीं जोड़ पाये और हैरिस की उठती गेंद पर दूसरी स्लिप में क्लार्क को कैच दे बैठे. उनके आउट होने से तीसरे विकेट के लिये 101 रन की साझेदारी भी टूट गयी.

क्लार्क ने इसके बाद ट्रेंट कूपलैंड की गेंद पर स्लिप में अपने बायीं तरफ डाइव लगाकर जयवर्धने का बेहतरीन कैच लपका. जयवर्धने क्रीज पर खड़े रहे क्योंकि अंपायर यह तय नहीं कर पा रहे थे कि कैच सही था या नहीं लेकिन रीप्ले से साफ हो गया कि गेंद क्लार्क के हाथ में आने से पहले जमीन पर नहीं लगी थी.

श्रीलंका ने तब चार विकेट पर 288 रन बनाये थे जब बारिश के कारण खिलाडि़यों को पवेलियन लौटना पड़ा. तब उसकी बढ़त केवल 51 रन की थी. जब खेल शुरू हुआ तो आस्ट्रेलिया ने छह रन के अंदर दो और विकेट लेकर श्रीलंका का स्कोर छह विकेट पर 307 रन कर दिया.

हैरिस ने प्रसन्ना जयवर्धने (21) को विकेटकीपर ब्रौड हाडिन को कैच देने के लिये मजबूर करके अपना तीसरा विकेट लिया. तिलन समरवीरा ने 43 रन बनाये लेकिन वह भी शेन वाटसन की गेंद पर विकेट के पीछे कैच देकर आउट हुए.

Posted by राजबीर सिंह at 8:18 pm.
 

dailyvid

FLICKR PHOTO STREAM

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh