राहुल द्रविड़ ने संभाली दूसरी पारी, पहली पारी में 73 रन की बढ़त

किंगस्टन में वेस्टइंडीज को 173 रन पर आउट कर भारत ने दूसरी पारी में 3 विकेट पर 91 रन बना लिये हैं.

भारत ने पहली पारी में 73 रन की बढ़त हासिल करने के बाद दूसरी पारी में शीर्ष क्रम के तीन विकेट गंवाने के बावजूद वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन किंग्सटन में अपना पलड़ा भारी बनाये रखा.
प्रवीण कुमार और इशांत शर्मा की जबर्दस्त गेंदबाजी के सामने कैरेबियाई टीम 173 रन पर आउट हो गयी और इस तरह से भारत अच्छी बढ़त हासिल करने में सफल रहा. पहली पारी में 246 रन बनाने वाले भारत की दूसरी पारी की शुरुआत हालांकि अच्छी नहीं रही और उसने 57 रन पर तीन विकेट गंवा दिये थे.

लेकिन राहुल द्रविड़ (नाबाद 45) ने एक छोर संभाले रखा जिससे भारत ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक तीन विकेट पर 91 रन बनाकर अपनी कुल बढ़त 164 रन पर पहुंचा दी. द्रविड़ के साथ दूसरे छोर पर इस मैच से टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले विराट कोहली 14 रन पर खेल रहे हैं.
सबीना पार्क की पिच अब भी बल्लेबाजों को डरा रही है और इसलिए भारतीयों ने बहुत सतर्कता से बल्लेबाजी की. द्रविड़ को शुरू में ही जीवनदान मिला जिसका इस स्टार बल्लेबाज ने फायदा उठाकर आगे कैरेबियाई गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया. वह अब तक अपनी पारी में 125 गेंद खेलकर पांच चौके लगा चुके हैं.

भारत की दूसरी पारी की शुरुआत भी खराब रही और उसने दूसरे ओवर में ही मुरली विजय (शून्य) का विकेट गंवा दिया. रवि रामपाल की शार्ट पिच लेकिन नीची रहती गेंद को विजय समझ नहीं पाये और एलबीडब्ल्यू आउट हो गये.

रामपाल को जल्द ही द्रविड़ का विकेट भी मिल जाता लेकिन कैरेबियाई कप्तान डेरेन सैमी ने दूसरी स्लिप में उनका आसान कैच छोड़ दिया. द्रविड़ ने तब छह रन बनाये थे. द्रविड़ ने इसके बाद अभिनव मुकुंद (25) के साथ दूसरे विकेट के लिये 56 रन की साझेदारी की. इसके बाद भारत ने एक रन के अंदर दो विकेट गंवाये.

अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे मुकुंद ने लेग स्पिनर देबेंद्र बिशू की गेंद को कट करने के प्रयास में विकेटकीपर कार्लटन बॉ को कैच थमाया जबकि वीवीएस लक्ष्मण (शून्य) लगातार दूसरी पारी में नाकाम रहे और सैमी की गेंद पर कलाईयों के सहारे फ्लिक करने के प्रयास में वापस गेंदबाज को कैच दे बैठे.

द्रविड़ और कोहली ने इसके बाद आगे टीम को कोई झटका नहीं लगने दिया. फिदेल एडवर्ड्स ने कोहली पर शार्ट पिच गेंदों की बमबारी की लेकिन इस युवा बल्लेबाज ने दिलेरी से उनका सामना किया.

इससे पहले वेस्टइंडीज की तरफ से एड्रियन बराथ (64) ही भारत के तेज और स्पिन मिश्रित आक्र मण का सामना कर पाये. भारत की तरफ से तेज गेंदबाज प्रवीण और इशांत ने तीन . तीन जबकि स्पिनर हरभजन सिंह और अमित मिश्रा ने दो . दो विकेट लिये. प्रवीण को पिच पर दौड़ने के कारण तीन बार चेतावनी मिलने के बाद बीच में ही गेंदबाजी करने से रोक दिया गया था.

वेस्टइंडीज ने एक विकेट पर 34 रन से आगे खेलना शुरू किया लेकिन अभी इस स्कोर में एक रन जुड़ा था कि इशांत ने दिन की अपनी पहली गेंद पर ही अनुभवी रामनरेश सरवन (3) को एलबीडब्ल्यू कर दिया.

बराथ ने दूसरे छोर पर कुछ आकर्षक शाट लगाये. उन्होंने मिश्रा की गेंद पर चौका जड़कर पांचवें टेस्ट मैच में अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया और अगली गेंद मिड आन पर ही छह रन के लिये भेजी. उन्होंने इस बीच ब्रावो के साथ तीसरे विकेट के लिये 56 रन की साझेदारी की.

इसके बाद प्रवीण ने अपनी 14 गेंद के अंदर तीन महत्वपूर्ण विकेट लेकर मध्यक्रम को झकझोर दिया. प्रवीण ने सबसे पहले बराथ को आउट किया जो उनकी आउटस्विंग को नहीं समझ पाये. उनकी यह गेंद बराथ के बल्ले का बाहरी किनारा लेकर धोनी के पास चली गयी. बराथ ने अपनी पारी में नौ चौके और एक छक्का लगाया.

प्रवीण ने अगले ओवर में भी आउटस्विंगर पर ब्रावो (18) को भी विकेट के पीछे कैच कराया और फिर ब्रौंडन नैश (1) को एक्रास द लाइन खेलने की सजा दी.

शिवनारायण चंद्रपाल (23) और कार्लटन बॉ (27) छठे विकेट के लिये 45 रन की साझेदारी करके बीच में कुछ समय के लिये विकेट गिरने का क्र म रोका लेकिन दूसरे सत्र में जब प्रवीण को पिच पर दौड़ने के लिये गेंदबाजी से हटाया गया तब हरभजन ने अपनी स्पिन का कमाल दिखाया. इस आफ स्पिनर ने पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बॉ और फिर चंद्रपाल को आउट किया. इस बीच इशांत शर्मा ने सैमी (1) को बोल्ड किया.

कार्लटन बॉ ने हरभजन की फुललेंग्थ गेंद को रक्षात्मक खेलने की कोशिश की जो उनके पैड और बल्ले से लगकर सिली प्वाइंट में विजय के हाथों में पहुंच गयी. इसके बाद उन्होंने अतिरिक्त उछाल लेती गेंद पर चंद्रपाल की एकाग्रता भंग की जिन्होंने मुकुंद को आसान कैच थमाया. हरभजन को चंद्रपाल के खिलाफ यह सफलता नौवें टेस्ट मैच में और 574 गेंद के बाद मिली क्योंकि इससे पहले वह कभी बायें हाथ के इस बल्लेबाज को आउट नहीं कर पाये थे.

मिश्रा ने एडवर्ड्स (7) और बिशू (4) को एक ओवर में आउट करके कैरेबियाई पारी का अंत किया. रामपाल 14 रन बनाकर नाबाद रहे.

पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन का स्कोर इस प्रकार रहा-

भारत (पहली पारी - 246)

वेस्टइंडीज (पहली पारी)
एड्रियन बराथ का धोनी बो प्रवीण 64
लेंडल सिमन्स का विजय बो इशांत 03
रामनरेश सरवन पगबाधा बो इशांत 03
डेरेन ब्रावो का धोनी बो प्रवीण 18
शिवनारायण चंद्रपाल का मुकुंद बो हरभजन 23
ब्रोंडन नैश का रैना बो प्रवीण 01
कार्लटन बॉ का विजय बो हरभजन 27
डेरेन सैमी बो इशांत 01
रवि रामपाल नाबाद 14
फिदेल एडवर्ड्स का धोनी बो मिश्रा 07
देबेंद्र बिशु का रैना बो मिश्रा 04
अतिरिक्त : बाई 01, लेग बाई 03, नोबाल 04 :08
कुल : 67 . 5 ओवर में, सभी आउट : 173
विकेट पतन : 1-18, 2-35, 3-91, 4-95, 5-102, 6-147, 7-148, 8-152, 9-169
गेंदबाजी
प्रवीण 18-5-38-3
इशांत 17-6-29-3
मिश्रा 13.5-1-51-2
हरभजन 19-5-51-2

भारत (दूसरी पारी)
ए. मुकुंद का. बाघ. बो. बिशू 25
एम. विजय पगबाधा रामपाल 0
राहुल द्रविड़ नाबाद 45
वीवीएस लक्ष्मण का. एण्ड बो. समी 0
विराट कोहली नाबाद 14
अतिरिक्त - 4 बाई, 3 नो बाल कुल - 7
कुल 41 ओवर में 3 विकेट पर 91
गेंदबाजी
एडवर्ड्स 9-1-27-0
रामपाल 8-2-17-1
समी 12-5-16-1
बिशू 12-2-27-1

Posted by राजबीर सिंह at 9:28 pm.
 

dailyvid

FLICKR PHOTO STREAM

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh