कॉफी पीने वाले पुरूष प्रोस्टेट कैंसर से 60 प्रतिशत ज्यादा महफूज

पुरूषों में प्रोस्टेट कैंसर का होना आम बात है। 50 हजार अमरीकी पुरूषों पर हुए अध्ययन के परिणाम को नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट ने छापा है। इस शोध के अनुसार जो पुरूष छह या इससे ज्यादा कप कॉफी दिन भर में पीते हैं, उनमें इस बीमारी के होने की संभावना 20 प्रतिशत कम हो जाती है।

कॉफी पीने वाले पुरूष उससे भी 60 प्रतिशत तक महफूज रहते हैं। " प्रोस्टेट कैंसर चैरिटी" संस्था की डॉ. हेलेन रिप्पो का कहना है कि शोध की बातों से जुड़े सबूत इतने पुख्ता नहीं हैं कि पुरूष ज्यादा कॉफी की आदत पाल लें।

अनजाने मिश्रण
शोध के लिए अमरीका में स्वास्थ्य क्षेत्र में काम कर रहे 48,000 पुरूषों की सहायता ली गई थी। वर्ष 1986 से लेकर 2006 तक हर चार साल में उन्हें ये बताना होता था कि वो रोजाना औसतन कितनी कॉफी पीते हैं। दो दशकों कीइस अवधि में 5035 पुरूषों में प्रोस्टेट कैंसर पाया गया, इन में 642 मामले घातक थे। कैफिनेटेड और डीकैफिनेटेड कॉफी के परिणामों में कोई अंतर नहीं पाया गया, जिससे ये साफ हुआ कि कैफीन की तो कम से कम इसमें कोई भूमिका नहीं है।

एक से तीन कप तक कॉफी रोज पीने वालों में 30 प्रतिशत तक इस बीमारी के होने का खतरा कम हो गया। शोधकर्ताओं का मानना है कि कॉफी में कुछ अनजाने मिश्रण मौजूद हैं, जिनके कारण इस बीमारी की संभावनाएं कम हो जाती हैं।

बोस्टन में मौजूद हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हैल्थ से प्रमुख शोधकर्ता डॉ. कैथरीन विल्सन का कहना है, "हम उन कारणों को नहीं समझ पाए हैं, जिनके कारण ये सब होता है।" उनका कहना है कि अगर शोध के परिणाम तय हो जाते हैं, तो कॉफी एक ऎसी बदली जा सकने वाली चीज होगी, जिससे सबसे घातक किस्म के प्रोस्टेट कैंसर को फैलने से रोकने में मदद मिलेगी।

आदत पालें
कैंसर रिसर्च यूके की अधिकारी यिनका इबो का कहना है कि ऎसे भी कई अध्ययन हैं, जिनसे कॉफी पीने से प्रोस्टेट कैंसर के कम होने की संभावनाओं की कोई पुष्टि नहीं होती और इस अध्ययन में भी महज बढ़ चुके कैंसर की संभावनाओं में कमी की बात है और अभी इस तरह के और बहुत बड़े अध्ययनों की जरूरत है।

डॉ. कैथरीन विल्सन ने कहा कि ये एक सकारत्मक अध्ययन है, लेकिन इसके नतीजे पूरी तरह से पुख्ता नहीं हैं। उन्होंने कहा कि हम कॉफी नहीं पीने वाले पुरूषों को कतई ये सलाह नहीं देते कि वो प्रोस्टेट कैंसर से बचने के लिए कॉफी पीने की आदत डाल लें।

Posted by राजबीर सिंह at 10:40 pm.
 

dailyvid

FLICKR PHOTO STREAM

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh