राजीव गांधी हत्याकांड आरोपी नलिनी को उच्च सुरक्षा वाले वेल्लोर जेल भेजा गया

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी हत्याकांड मामले में आरोपी नलिनी को उच्च सुरक्षा वाले वेल्लोर जेल भेज दिया गया.

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी हत्याकांड मामले में आजीवन कारावास की सजा काट रही नलिनी को आज (बुधवार) उच्च सुरक्षा वाले वेल्लोर जेल स्थानांतरित कर दिया गया जहां उसका पति मुरुगन भी बंद है जिसे इसी मामले में फांसी की सजा सुनायी गई है.

पुलिस ने बताया कि नलिनी ने गत वर्ष अधिकारियों की ओर से उत्पीड़ित किये जाने की शिकायत की थी जिसके बाद उसे यहां स्थित पुझल जेल स्थानांतरित कर दिया गया था. उसे आज सुबह वेल्लोर जेल स्थानांतरित कर दिया गया.

राजीव गांधी हत्याकांड में नलिनी सहित चार दोषियों को मौत की सजा सुनायी गई थी लेकिन उसकी सजा को बाद में आजीवन कारावास में तब्दील कर दिया गया था. इस मामले में संतन और पेरारीवालन को भी मौत की सजा सुनायी गई थी.

राजीव के हत्यारों की टल सकती है फांसी

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के हत्यारों को फांसी की सजा से बचाने के लिए सोमवार को मुहिम तेज हो गई है.

फांसी की सजा रोकने के लिए तीन याचिकाओं पर मंगलवार को मद्रास हाईकोर्ट के न्यायाधीश पाल वसंतकुमार सुनवाई करेंगे.

एक याचिकाएं एमडीएम के महसचिव वाइको और आरोपियों के वकील एन चन्द्रशेखर ने दायर की हैं. याचिकार्ताओं की तरफ से मशहूर अधिवक्ता राम जेठमलानी तथा अन्य प्रख्यात वकील जिरह करेंगे.

इस बीच, मुरगन की बेटी हरिथ्रा ने सोनिया गांधी से अपने पिता के लिए रहम की गुहार लगाई है.

गौरतलब है कि राष्ट्रपति प्रतिभा पाटील ने इन तीनों की क्षमा याचिका खारिज कर दी थी. इसके बाद केन्द्र ने याचिकाएं खारिज किए जाने के बारे में आधिकारिक रूप से अधिसूचित कर दिया. वेल्लोर केन्द्रीय जेल ने इनकी फांसी की सजा की तारीख नौ सितंबर तय की है.

समझा जाता है कि नौ सितंबर तय फांसी की सजा से पूर्व आई याचिकाओं से निर्धारित तिथि टल सकती है.

उल्लेखनीय है कि 21 मई 1991 को राजीव गांधी की बम धमाके में हत्या कर दी गई थी. राजीव गांधी की हत्या के आरोप में उच्चतम न्यायालय ने मुरगन, नलिनी, संथान और पेरारीवलन को मौत की सजा सुनाई थी. नलिनी की फांसी की सजा को बाद में सोनिया गांधी ने उम्रकैद में बदल दिया था.

Posted by राजबीर सिंह at 2:25 am.
 

dailyvid

FLICKR PHOTO STREAM

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh