दिल्ली हाईकोर्ट के बाहर बम विस्फोट में 6 की मौत, 60 से ज्यादा घायल

दिल्ली हाईकोर्ट गेट के बाहर बुधवार को एक बड़ा विस्फोट हुआ. इस विस्फोट में नौ लोगों के मरने की खबर है.

दिल्ली उच्च न्यायालय के बाहर बुधवार सुबह एक विस्फोट हुआ. अधिकारियों ने बताया कि न्यायालय के गेट नम्बर पांच के बाहर हुए इस विस्फोट में कई लोग घायल हो गए.

जहां करीब सौ दो सौ लोग न्यायालय परिसर में प्रवेश के लिए जरूरी पास लेने के इरादे से कतार बांधे इंतजार कर रहे थे. दमकल गाड़ियां मौके पर रवाना की गई हैं.

प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि यह विस्फोट सुबह 10.15 पर हुआ.इसमें अनेक लोगों के घायल होने की संभावना है.विस्फोट की ताकत और प्रकृति के बारे में तुरंत कुछ मालूम नहीं हो पाया. इस धमाके में 20 से 25 लोग घायल हुए. इनमें से कुछ की हालत गंभीर हो सकती है.

आधिकारिक तौर पर घायलों की संख्या के बारे में अभी नहीं बताया गया है.कुछ घायलों का अदालत परिसर में बने दवाखाने में इलाज किया गया, जबकि बाकियों को निकटवर्ती अस्पताल में भर्ती कराया गया.

दिल्ली पुलिस मौके पर पहुंच गई हैं. रास्ते को सील कर दिया गया है. सुरक्षा के लिए गाड़ियों को आने-जाने से रोका जा रहा है.घायल लोगों को अस्पताल पहुंचाया जा रहा है.

दिल्ली पुलिस कमिश्नर घटनास्थल पर पहुंच गए हैं. दिल्ली पुलिस इस विस्फोट में किसी भी मौत से इनकार कर रही है.सिर्फ पांच लोग घायल हुए है.

वही दूसरी तरफ विशेष आयुक्त धर्मेंन्द्र कुमार के अनुसार विस्फोट में 24 लोग घायल हुए.दिल्ली को सुरक्षा की दृष्टि से हाई अलर्ट पर रखा गया है.

एक अधिकारी ने बताया कि उच्च न्यायालय के गेट पर बम संभवत: एक ब्रीफकेस में रखा हुआ था. एनएससी और एनआईए की टीमें भी घटनास्थल पर पहुंच गईं हैं.

वही दूसरी तरफ लोकसभा ने दिल्ली उच्च न्यायालय के बाहर हुए बम विस्फोट की निंदा की.सदन की बैठक शुरू होने के कुछ ही मिनट बाद दोपहर साढ़े 12 बजे तक स्थगित. गृह मंत्री पी चिदम्बरम सदन में बयान देंगे.

बुधवार को आमतौर पर अदालत में अधिक कामकाज होता है क्योंकि यह दिन जनहित याचिकाओं पर सुनवाई के लिए मुकर्रर है और लोग बड़ी संख्या में अदालत परिसर में आते हैं.

वही दूसरी तरफ गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी यू. के. बंसल ने कहा कि दिल्ली उच्च न्यायालय के बाहर हुए विस्फोट में चार लोगों की मौत हुई.

दिल्ली बम धमाकों का घटनाक्रम

29 अक्टूबर, 2005: दिल्ली के दो व्यस्त बाज़ारों में ज़बरदस्त धमाके जिनमें 50 लोगों की मौत हुई और 70 लोग घायल हुए थे.

22 मई, 2005: दिल्ली के दो सिनेमाघरों में विस्फोट, एक की मौत

30 दिसंबर, 1997: पंजाबी बाग के पास एक बस में विस्फोट जिसमें चार यात्रियों की मौत हुई और 30 अन्य घायल हुए थे.

30 नवंबर, 1997: लाल किला इलाके में दो धमाके. तीन लोगों की मौत, 70 घायल

26 अक्टूबर, 1997: करोल बाग इलाके में दो धमाके. एक की मौत, 34 घायल

18 अक्टूबर, 1997: रानी बाग़ इलाके में दो विस्फोट. एक की मौत, 23 घायल

10 अक्टूबर, 1997: दिल्ली में तीन धमाके हुए. ये धमाके शांतिवन, कौड़िया पुल और किंग्सवे कैंप में धमाके. एक की मौत, 16 घायल

1 अक्टूबर, 1997: सदर बाज़ार इलाके में दो विस्फोट. तीस लोग घायल

9 जनवरी, 1997: आईटीओ स्थित दिल्ली पुलिस मुख्यालय के बाहर विस्फोट, 50 घायल

23 मई, 1996: लाजपत नगर सेंट्रल मार्केट मे धमाका. कम से कम 16 लोगों की मौत

Posted by राजबीर सिंह at 12:07 am.
 

dailyvid

FLICKR PHOTO STREAM

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh