उत्तर भारत में मानसून सक्रिय हुआ, उत्तर प्रदेश में बाढ की स्थिति में सुधार

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में मानसून सक्रिय हो गया है, जबकि उत्तर प्रदेश में बाढ की स्थिति में सुधार आया.

दिल्ली में तापमान में वर्षा के बाद गिरावट आयी. अधिकतम तापमान 32.4 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि न्यूनतम 25.4 डिग्री दर्ज किया गया.

पंजाब और हरियाणा में भी वर्षा हुई और अधिकांश जगह अधिकतम तापमान सामान्य स्तर के करीब रहा.

उत्तर प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर पिछले कुछ दिनों से हो रही हल्की बारिश के बीच नदियों का जलस्तर लगातार कम हो रहा है.

केन्द्रीय जल आयोग की रिपोर्ट के अनुसार गंगा बलिया में अब भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. घाघरा का जलस्तर अयोध्या, एल्गिन ब्रिज :बाराबंकी: और तुर्तीपार :बलिया: में लाल चिह्न से नीचे पहुंच चुका है.
शारदा पलियाकलां में और रामगंगा डाबरी (शाहजहांपुर) में खतरे के निशान के नजदीक है.

मौसम विभाग के सूत्रों के मुताबिक दक्षिण-पश्चिमी मानसून पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सक्रिय है और पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य के पूर्वी हिस्सों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई.

इस दौरान झांसी और महरौनी में पांच-पांच सेमी, कालपी में चार, उन्नाव, डेरापुर, आगरा और ललितपुर में तीन-तीन सेमी वर्षा दर्ज की गई.मानसून ने गति पकडी उत्तर प्रदेश में बाढ की स्थिति में सुधार हुआ.

राजस्थान में आज बारिश से कई जगह सामान्य जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया. प्रदेश में वर्षा जनित हादसों में सात लोगों की मौत हो गई और नौ अन्य घायल हो गये. राज्य में सबसे अधिक सत्रह से.मी बारिश कोटकासिम में दर्ज की गई है.

मौसम विभाग प्रवक्ता के प्रवक्ता ने आगमी चौबीस घंटो के दौरान प्रदेश के कई इलाकों में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना व्यक्त की है.

पुलिस सूत्रों के अनुसार चौबीस घंटो के दौरान उदयपुर जिले के गोरधन विलास थाना इलाके में एक मकान की छत गिरने से तीन लोगों की जयपुर में एक मकान ढह जाने से मा बेटी की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गये जबकि धौलपुर जिले में एक मकान की छत ढहने से दो लोगों की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गये.

आंध्र प्रदेश में सभी प्रमुख जलाशयों के भारी वर्षा के बाद लबालब भरने के बाद जिला कलेक्टरों और सिंचाई विभाग के अधिकारियों को संभावित बाढ की स्थिति से निपटने के लिये अलर्ट कर दिया गया है.

मुख्यमंत्री एन किरन कुमार रेड्डी ने ने मुख्य सचिव एस वाई प्रसाद तथा अन्य अधिकारियों के साथ आज हैदराबाद में स्थिति का जायजा लिया और उनको यह सुनिश्चित करने को कहा गया कि बाढ की सूरत में किसी व्यक्ति की जान न जाय.

राज्य के विभिन्न हिस्सों में जलाशयों पर सिंचाई विभाग के इंजीनियरों की एक समिति निगरानी रखे है.

Posted by राजबीर सिंह at 8:38 pm.
 

dailyvid

FLICKR PHOTO STREAM

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh