गुजरात लोकायुक्त मुद्दे पर संसद में हंगामा

संसद का मानसून सत्र समाप्त होने में अब महज कुछ ही दिन बचे हैं लेकिन हंगामा है कि वहां थमने का नाम नहीं ले रहा है।

गुजरात में राज्य सरकार के परामर्श के बगैर लोकायुक्त की नियुक्ति के मामले पर मंगलवार को भी संसद के दोनों सदनों में हंगामा हुआ.

हंगामे के कारण राज्यसभा में तो कोई कामकाज नहीं हो सका, पर लोकसभा में कामकाज के नाम पर सिर्फ उड़ीसा के नामकरण के सम्बंध में लाया गया विधेयक ही पारित हो सका.

मंगलवार सुबह जैसे ही लोकसभा में प्रश्न काल आरम्भ हुआ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सदस्यों ने गुजरात में लोकायुक्त की नियुक्ति के मुद्दे पर हंगामा आरम्भ कर दिया. हंगामे के बीच ही प्रश्न काल चलता रहा और भाजपा सदस्य लोकसभा अध्यक्ष के आसन के निकट आकर राज्यपाल को वापस बुलाने की मांग के साथ नारेबाजी करते रहे.

इसी बीच, अखिलेश यादव के नेतृत्व में समाजवादी पार्टी (सपा) के सदस्यों ने भी उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री मायावती को बर्खास्त करने की मांग को लेकर हंगामा आरम्भ कर दिया. सपा सदस्यों का आरोप था कि मायावती भ्रष्टाचार में डूबी हुई है.
हंगामा थमता देख आखिरकार 10 मिनट के बाद लोकसभा अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक स्थगित कर दी.

दोबारा सदन की कार्यवाही जब आरम्भ हुई तो लोकसभा अध्यक्ष ने जरूरी कामकाज निपटाए. इसी दौरान उन्होंने उड़ीसा राज्य के नाम में परिवर्तन सम्बंधी संशोधन विधेयक पारित कराया. इसके बाद उन्होंने सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी.

उधर, भाजपा सदस्यों ने प्रश्नकाल के दौरान राज्यसभा में भी यह मुद्दा उठाया और उस पर सदन में चर्चा कराने की मांग को लेकर वे सभापति हामिद अंसारी के आसन के समक्ष जा पहुंचे, जिसके बाद सभापति ने दोपहर 12 बजे तक के लिए सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी.

दोपहर 12 बजे जब कार्यवाही दोबारा शुरू हुई तो भाजपा सदस्यों ने 2जी स्पेक्ट्रम आवंटन मामले की जांच कर करी संयुक्त संसदीय समिति के दो सदस्यों- कांग्रेस के . एम. सुदर्शन नतचियाप्पन और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के सीताराम येचुरी की एक ही प्रस्ताव के जरिये नियुक्ति को लेकर हंगामा किया.

भारी हंगामे के बीच उपसभापति के. रहमान खान ने दोपहर दो बजे तक के लिए सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी. दोपहर दो बजे कार्यवाही शुरू होने पर भाजपा ने फिर लोकायुक्त की नियुक्ति का मामला उठाया, जिसके बाद सदन की कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई.

गुजरात में सत्तारूढ़ भाजपा राज्य सरकार से परामर्श के बगैर राज्यपाल कमला बेनीवाल द्वारा सेवानिवृत्त न्यायाधीश आर. . मेहता को लोकायुक्त नियुक्त करने का विरोध कर रही है. लोकायुक्त की नियुक्ति का फैसला वापस लेने और राज्यपाल को वापस बलुाए जाने की मांग को लेकर भाजपा पिछले तीन दिनों से संसद में हंगामा कर रही है. संसद का मानसून सत्र गुरुवार को खत्म हो रहा है.

Posted by राजबीर सिंह at 8:30 am.
 

dailyvid

FLICKR PHOTO STREAM

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh