विकीलीक्स ने ढाई लाख से ज्यादा गोपनीय अमेरिकी राजनयिक संदेश सार्वजनिक किये

विकीलीक्स ने कहा कि उसने ढाई लाख से ज्यादा गोपनीय अमेरिकी राजनयिक संदेश सार्वजनिक कर दिये हैं.

जिसे इंटरनेट लिंक के जरिये बिना किसी पार्सवड के देखा जा सकता है.

विकीलीक्स ने अपने ट्विटर एकाउंट पर संदेश लिखा, ‘‘रिलीज केबलगेट2: 251287 अमेरिकी दूतावास के गोपनीय संदेश खोजने योग्य प्रारूप में.’’

यह अभी स्पष्ट नहीं है कि विकीलीक्स ने बिना किसी संपादन के सभी गोपनीय संदेश जारी किये हैं जैसा इस समूह ने गुरूवार को धमकी दी थी.

अमेरिका ने चेतावनी दी है कि संपादित किये बगैर गोपनीय संदेश जारी करने से अमेरिकी राजनयिकों से खुफिया तरीके से बात करने वाले इन संदशों में शामिल लोगों के जीवन पर खतरा मंडरा सकता है.

इससे पहले विकीलीक्स ने शुक्रवार को कहा था कि वह सभी फाइलें जारी कर देगा लेकिन उन तक पहुंच हासिल करने के लिए विशेष साफ्टवेयर की जरूरत पड़ेगी.

विकीलीक्स द्वारा बिना संपादन के ही ये संदेश जारी करने पर इसके मीडिया साथियों ने कड़ी प्रतिक्रिया की है.

विकीलीक्स ने अपने ट्विटर एकाउंट पर संदेश लिखकर पुष्टि की है कि उसने अमेरिकी दूतावास के सभी गोपनीय संदेशों को इंटरनेट पर ‘खोजने योग्य प्रारूप’ में जारी कर दिया है.इस वेबसाइट पर एक लिंक भी दिया गया है जिसमें संवेदनशील दस्तावेज मौजूद हैं.

विकीलीक्स नवंबर से इन खुफिया संदेशों को धीरे धीरे जारी कर रहा था और उसने इस काम के लिए कई मीडिया समूहों के साथ मिलकर काम किया जिन्होंने इन संदशों से अमेरिकी राजनयिकों से बात करने वाले सूत्रों का नाम हटा दिया था.

एक बार में बिना संपादकीय जांच के बाकी के दस्तावेज जारी करने का विकीलीक्स का फैसला विवादित है और इससे अमेरिका नाराज होगा. अमेरिका पहले ही चेता चुका है कि संपादन के बगैर दस्तावेज जारी करने से सूचना देने वाले की जिंदगी खतरे में पड़ सकती है.

विकीलीक्स ने कहा था कि उसने सभी दस्तावेज जारी करने का फैसला किया है. इस समूह ने साथ ही ब्रिटेन के गार्डियन अखबार पर पार्सवड लीक करने का आरोप लगाया था. इस अखबार ने इस आरोप का खंडन किया था.

विकीलीक्स के चार मीडिया सहयोगी गार्डियन, द न्यूयार्क टाइम्स, जर्मन समाचार पत्रिकार डेर स्पीगेल और स्पेनिश अखबार इल पेस ने संपादन के बगैर गोपनीय संदेश जारी करने पर अफसोस जताया.

इस मीडिया समूहों ने साफ किया कि इन संदेशों को सार्वजनिक करने का फैसला विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांज ने अकेले किया है.

एक संयुक्त बयान में चारों प्रकाशनों ने कहा कि उन्हें विकीलीक्स द्वारा संपादन के बगैर विदेश मंत्रालय के गोपनीय संदेशों को जारी करने के फैसले पर अफसोस और दुख है क्योंकि इससे सूत्रों पर खतरा मंडरा सकता है.

Posted by राजबीर सिंह at 10:10 pm.
 

dailyvid

FLICKR PHOTO STREAM

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh