मात्र 40 हजार रुपये मे बीटेक/बीएस इनोवेशन विथ मैथमैटिक्स एंड आईटी

डीयू इसी महीने से अपने यहां बीटेक/बीएस इनोवेशन विथ मैथमैटिक्स एंड आईटी कोर्स शुरू करने जा रहा है.

चार साल के इस कोर्स की फीस मात्र 40 हजार रुपये होगी. इस कोर्स में कुल आठ सेमेस्टर होंगे और प्रत्येक सेमेस्टर की फीस 5 हजार रुपये होगी.

इस तरह से दिल्ली यूनिवर्सिटी पहली ऐसी यूनिवर्सिटी होगी, जो इतनी कम फीस में बीटेक कराएगी. गौरतलब है कि गुरु गोविंद सिंह इन्द्रप्रस्थ विश्वविद्यालय में 4 साल के बीटेक कोर्स की फीस करीब 1.80 लाख रुपये है जबकि दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय 1 लाख 92 हजार रुपये वसूलता है. डीयू के इस कोर्स में एंट्रेंस टेस्ट के जरिये दाखिला होगा. एडमिशन प्रोसेस 15 सितम्बर से शुरू होगा.

शुरुआत में इस कोर्स में दाखिला केवल डीयू के विद्यार्थियों को मिलेगा. एकेडमिक काउंसिल की स्टैंडिंग कमेटी से मंजूरी के बाद शनिवार को एकेडमिक और एग्जीक्यूटिव काउंसिल की बैठक में भारी हंगामे के बाद विश्वविद्यालय ने इस प्रपोजल को पास कर दिया.

एकेडमिक काउंसिल के जहां 26 मेंबरों ने कोर्स को जल्दबाजी में लागू किए जाने पर सवाल उठाए, वहीं एग्जीक्यूटिव काउंसिल (कार्यकारी परिषद) के दो सदस्यों ने कोर्स को लेकर अपना विरोध जताया.

बीटेक/बीएस इनोवेशन इन मैथमैटिक्स एंड आईटी कोर्स में कुल 40 सीटें होंगी. इसमें दाखिला लेने के लिए विद्यार्थियों के पास 12वीं में गणित होने के साथ-साथ कुल 60 फीसद अंक होना जरूरी है. डीयू इस संबंध में जल्द ही सभी कॉलेज प्राचार्यों को पत्र भेज देगी. यूनिवर्सिटी अधिकारियों के मुताबिक, इस कोर्स के पहले दो साल में विद्यार्थी गणित, फिजिक्स, बायोलॉजी, इंन्फार्मेशन टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर, क्रियेटिव राइटिंग व कम्युनिकेशन स्किल्स पढ़ेंगे.

अगले दो सालों का कोर्स तीन अलग-अलग क्षेत्रों में बंट जाएगा. ये क्षेत्र होंगे बायोटेक्नोलॉजी, इन्फॉर्मेटिक्स व फाइनेंशियल एनालिस्ट. विद्यार्थी इनमें से किसी एक का चयन कर सकेगा. कोर्स के लिए प्रति सप्ताह 16 लेक्चर होंगे. कोर्स में प्रोजेक्ट के अलावा होमवर्क भी होगा.

यूनिवर्सिटी में स्थापित किए जाने वाले कलस्टर इनोवेशन सेंटर में यह पाठ्यक्रम इंस्टीट्यूट ऑफ लाइफ लांग लर्निंग के माध्यम से चलाया जाएगा. उधर, कार्यकारी परिषद के सदस्य राजीव रे व विद्वत परिषद के सदस्य शिवदत्त व तमल दासगुप्ता ने कहा कि डीयू द्वारा जल्दबाजी में इस कोर्स को लागू किया जा रहा है. इस कोर्स में विदेशी विश्वविद्यालयों से कुछ सामग्रियां निकालकर डाली गर्इं हैं. डीयू कार्यकारी परिषद के सदस्य डॉ शिवा सी पांडा ने काफी कम फीस वाले इस कोर्स की शुरुआत का स्वागत किया है.

Posted by राजबीर सिंह at 4:40 am.
 

dailyvid

FLICKR PHOTO STREAM

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh