आज का राशिफल : 13 सितम्बर 2011

मेष: काम में संयम आवश्यक है। दाम्पत्य सुख में शंका अवरोध पैदा करेगी। विरोधी कमजोर होंगे। आज दिन भी कुछ आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। अपने रोजमर्रा के कार्यों को आप समय पर निपटाने में सफल रहेंगे। जीवन साथी या परिवार के बुजुर्गों का सहयोग भी आपको मिलता रहेगा। आसपास में आपकी प्रशंसा भी होगी। सामाजिक कार्यों में आपको प्रतिष्ठा अवश्य मिल सकती है। आपको कोई शुभ समाचार भी मिल सकता है।

वृष : नौकरी अथवा आजीविका में स्थानांतरण आदि की चर्चा या कार्यवाही हो सकती है। जब भी आपके पास कोई आने वाला होता है, तो कई काम आपके घरेलू एजेंडे में जुड़ जाते हैं। यही नहीं कुछ लिखने-पढ़ने के काम भी आप आज के दिन निपटाने की सोच रहे होंगे, परंतु प्रात:काल से ही एक के बाद एक ऐसे झंझट आपके सामने से आते जाते रहेंगे, जिनको आप कुशलतापूर्वक निपटाएंगे। शाम तक किसी मीटिंग में जाना भी जरूरी है जहां आपके सलाह मशविरे का सबको इन्तजार होगा।

मिथुन :- पारिवारिक जीवन सुख सहयोग से भरा रहेगा। ऋण निवारण संभव होगा। आमंत्रणों की प्राप्ति के साथ आय के स्त्रोत बनेंगे। आज का दिन आपको संयम और धैर्य से काम लेने का है समय का दौर कुछ ऐसा ही संकेत दे रहा है। लोगों को जल्दी प्रभावित करने की कला आपके अन्दर है तभी आपका व्यक्तित्व भी दिन प्रति दिन बहुआयामी होता जा रहा है। सामाजिक स्तर के कुछ कार्य ऐसे होंगे जिसे आज आप अपने स्तर पर करने जा रहे हैं। शाम को ही किसी पार्टी समारोह उत्सव में शरीक होना होगा।

कर्क :- परिवार में अस्वस्थता का बोझ बना रहेगा। शुभ कार्य संबंधी व्यय करेंगे। सामाजिक मन के प्रति सचेत रहेंगे। दूसरों को लेकर आप कभी भी अपने आपको टेंशन में ले आते हैं, जैसे कि दूसरों ने आपके पहने वस्त्रों को नकार दिया या किसी ने आपकी प्रोग्रेस को भाव नहीं दिया। अथवा आपके बीवी बच्चों के बारे में ऐसे कॉमेंट्स कर दिए जिसकी आपको उम्मीद नहीं थी। लेकिन आप यह क्यों नहीं समझते कि लोगों ने आपको चिढ़ाने का बीड़ा जो उठा रखा है यानि कि जितना आप उत्तेजित होंगे, उतना ही आपका रुतबा भी कमजोर होगा।

सिंह :- किसी के स्वास्थ्य की चिंता रहेगी। विरोधी समझौते को सहज करेंगे। सामाजिक भुलावे में आना ठीक नहीं होगा। किसी के बहकावे में आना अपने ओरिजनल आइडियाज को खोना जैसा है। आप अपने विवेक और बुद्धि से ही अपने जीवन को क्रिएटिव डायरेक्शन में ले जाएं। दूसरे क्या कहते हैं इसको ज्यादा तूल नहीं दें और दूसरों की हालत से भी दुखी मत हों। जब समय आएगा तो आप भी कौन सा पीछे रहेंगे। आज आप इन सबसे आगे ही रहेंगे।

कन्या :- कष्टप्रद स्थिति से मुक्त होंगे। दौड़ भाग और किसी महत्वपूर्ण कार्य भार से चिंतित रहेंगे। खेल और मनोरंजन के लिए और अपने परिजनों की खुशी के लिए आप कुछ भी करने को समर्थ रहते हैं। आज का दिन भी कुछ ऐसा ही होगा कि आप किसी मनोरंजक स्थान पर सपरिवार विराजमान होंगे। रही बात रात्रि के डिनर की उसके लिए आप सबकी सलाह पर प्रचलित ठिए पर जाकर डिनर का जायजा ले सकते हैं।

तुला :- अच्छे कामों का सुफल तत्काल मिलेगा। ज्ञान विज्ञान और अन्योन्य जानकारी में वृद्धि होगी। किसी परीक्षा या एक्जाम की तैयारी के लिए आप अभी से जुट जाएं। अगर मामला किसी सरकारी विभाग का है तो फिर काफी सजगता और एकाग्रता से अपने विषय को रट लें। नौकरीशुदा लोगों के लिए समय आगे बढ़ने का है। किसी भी रिक्त स्थान के लिए मैनेजमैंट आपकी फिटनेस को भी ध्यान में रखे हुए हैं यदि इन दिनों आप सबकी गुडबुक्स में हैं तो आपका चयन होना निश्चित है।

वृश्चिक :- सोच-विचार कर काम करना ही अभीष्ट होगा अन्यथा पश्चाताप का म्लान होगा। आर्थिक व्यवस्थाओं में अवरोध पैदा होंगे। किसी मसले पर अपने ही लोगों से बहसबाजी हो सकती है। यद्यपि इन दिनों एक रहस्मय ग्रह आपकी राशि की टोह ले रहा है और इसका काम यह भी हो सकता है कि यह ग्रह आपके सभी अच्छे बुरे कर्म का विश्लेषण करे। अत: जहां तक हो सके आज के दिन किसी ऐसे काम के लिए तैयार नहीं होना जिसमें रिस्क हो। आप अपना बचाव अवश्य करें।

धनु :- निकट दूर की यात्राओं के प्रसंग बनेंगे और शुभ समाचार भी मिलेंगे। नए मित्रों के साथ मेल मुलाकात होगी। अभी समय है कि आप आने वाले फेस्टिवल सीजन की तैयारी में कुछ खरीद फरोख्त करें। क्रेडिट कार्ड के चक्कर में नहीं पड़ें क्योंकि इसके प्रयोग से आप अपने आने वाले दिनों में आर्थिक तंगी के दौर में उलझ सकते हैं। आपके बजट में आज जो कुछ भी सीमित है उसी में काम चलाएं और थोड़ा बहुत अपने चाहने वालों के लिए भी रख छोडें जिनको यदा कदा आप गिफट देते आए हैं। शॉपिंग के लिए शाम का समय बेहतर होगा ।

मकर :- कुछ आर्थिक संकोच पैदा होंगे और शाम तक नष्ट भी हो जाएंगे। मन में सुख शांति रहेगी तथा समय भी अच्छा गुजरेगा। किसी खड़ दिमाग व्यक्ति के कारण आज आप कुछ ज्यादा ही परेशान रहेंगे। हो सकता है आप कुछ ऐसी रणनीति अपनाना चाहते हैं जिससे सांप भी मर जाये और लाठी भी न टूटे। परन्तु इस रणनीति को अपनाने से फायदा हो सकता है। लेकिन आज का दिन कुछ ऐसा ही योगकारक है जब आप हमेशा के लिए ऐसे दुर्जन से आप मुक्ति पा ही जायेंगे।

कुंभ :- व्यक्तित्व का प्रभाव बढ़ेगा। अधिकारी वर्ग सहयोग देंगे। नये काम की प्राप्ति और अधिकार प्रभाव की वृद्धि होगी। आज का दिन आपके लिए बहुत ही व्यस्तता से भरा होगा। लेकिन आप समय का सदुपयोग करने में सक्षम रहेंगे। हो सकता है कोई मांगलिक कार्य भी आप सिद्ध कर जायेंगे। परिवार के सदस्य भी आपसे खुश हो सकते हैं। आपके जीवन में एक नया बदलाव भी आ सकता है। आप अपनी पूरी सूझबूझ और धैर्य से काम लें सफलता जरूर आपका दरवाजा खटखटायेगी।

मीन :- उन्नति के कार्यों में विरोधी बाधा उत्पन्न कर सकते हैं। किसी अभिन्न मित्र के आगमन की सूचना मिलेगी। लोहा या निजी वाहन आपके लिए इन दिनों नुकसान का सबब बनते जा रहे हैं। यदि आप अपने वाहन से परेशान हैं तो आज कुछ ऐसा मौका है जब आप इसे दुरुस्त करा सकते हैं। यही उपक्रम आपके परिवार के अन्य सदस्य भी कर रहे हैं। किसी तरह ऐसे नुकसान से बचा जाए, तो आए दिन बिना किसी कारण मनी प्रॉब्लम से बचा जा सकता है।

Posted by राजबीर सिंह at 5:03 pm.
 

dailyvid

FLICKR PHOTO STREAM

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh