आज का राशिफल : 31 अगस्त 2011

मेष :- अधिक और जल्दी लाभ देने वाली चालू किस्म की योजनाओं में निवेश नहीं करें। कभी - कभी ऐसा भी होता है कि थोड़े से परिश्रम या इच्छा शक्ति के चलते कोई काम अचानक ही बन जाता है। आज के दिन भी कुछ ऐसी ही घटनाएं आपके साथ हो रही हैं। जिस उपलब्धि के लिए आप कभी सपना देखते थे वही उपलब्धि आज आपके हाथ में अचानक ही साकार होकर आ रही है।



वृष :- ठग और बेईमानों के चंगुल से भी बचना आवश्यक है। नए मित्र और प्रभावशाली दोस्त हमेशा ही आपके लिए काम निकालने में अच्छे औजार साबित होते हैं। आज के दिन भी आपको कुछ जटिल कार्यों को पूरा करने के लिए किसी प्रभावशाली दोस्त की मदद मिलेगी। यद्यपि आप समय पर उनके द्वारा दिए गए सहयोग का प्रतिदान देने में नहीं चूकते हैं लेकिन जल्दीबाजी में कुछ ऐसा न कर डालें कि दूसरा व्यक्ति आपको स्वार्थी समझ ले।



मिथुन :- शुभ मांगलिक कार्यों के आयोजन और किसी निकट दूर की यात्रा भ्रमण के प्रसंग से आज का दिन आरम्भ हो रहा है। कई दिनों के बाद कुछ अनुकूल समय आने की आप उम्मीद लगाए बैठे हैं। हो सकता है आज का दिन भी आपको अपने अनुमान में खरा नहीं उतरने दे। यदि प्रतिकूल समय चल रहा हो तो थोड़ी बहुत सफलता को भी काफी समझनी चाहिए। कहते हैं अन्धकार में छोटी सी चिंगारी भी मार्गदर्शक बन जाती है।



कर्क :- आजीविका या राजकीय सेवा से जुड़े हुए महानुभाव छिटपुट माध्यमों से धन लाभ करेंगे। जब भी आप अपने घर या बाहर किसी बहसबाजी या वाद विवाद में उलझ जाते हैं तो आपकी उन्नति रूक जाती है। आज भी आपको कुछ ऐसा ही उलझन भरा दौर सामने आ रहा है। बेहतर यही होगा कि आप अपने काम से काम रखें। और दूसरों के बीच में बिन मांगी सलाह देने से बचें। इससे आपका ही समय नष्ट होगा और नुकसान भी।



सिंह :- आज आपको प्रभावशाली महानुभावों की सेवा में प्रतिनिधि नियुक्त किया जा सकता है । स्वास्थ्य और मानसिक धरातल में उन्नति होगी। आज आप कुछ ऐसी रणनीति अपनाएंगे जिससे आपके विरोधियों और शत्रुओं का सिर नीचा हो सकता है। आर्थिक और व्यापारिक मामलों में सुधार के प्रयास सफल होंगे। राजनीतिक हस्तियों से भी कुछ फायदा मिलने की उम्मीद रहेगी। समाज में आपके लिए कोई प्रतिष्ठा के नए द्वार खुल सकते हैं।



कन्या :- मित्र वर्ग और स्त्री वर्ग से लाभ की आशा रहेगी। सज्जन व्यक्तियों के आश्वासन देर - सबेर पूर्ण हो जाएंगे। आपको सावधानी से काम लेना अति आवश्यक है। आज के दिन आपको सुबह से ही कोई भयंकर चिन्ता परेशान कर सकती है। यदि आप यात्रा कर रहे हैं या किसी व्यक्ति से मिलने का समय निर्धारित कर रहे हैं तो उसमें भी व्यवधान आ सकता है। इन्हीं कारणों से आपके स्वास्थ्य में भी गिरावट आएगी और दवा - दारू के लिए अनावश्यक खर्च भी बढ़ सकता है।



तुला :- आप यही ध्यान रखें कि वरिष्ठ सदस्यों और मुखिया या संचालक वर्ग से कहासुनी या बहसबाजी न हो। आज के दिन सुबह ही कुछ प्रतिकूल समाचार मिलने से मन में अशांति व्याप्त होगी। कोई शुभचिंतक या दोस्त अपने किए गए वायदे से मुकर सकता है। किसी बड़े लेन - देन में आपके उलझ जाने से कोई भारी आर्थिक बोझ भी आपके ऊपर पड़ सकता है। जो कुछ भी आप सोच विचार कर करेंगे उसके लिए अपने सहयोगियों का विश्वास अवश्य जीत लें।



वृश्चिक :- अधिकार और सुविधाएं मिलने से आपके व्यक्तित्व में आत्मविश्वास जागृत होगा। आज के दिन आपके सामाजिक और राजनीतिक प्रभाव में वृद्धि होने का अवसर पैदा करेगा। यदि आप किसी समारोह या कार्यक्रम में भाग ले रहे हों तो अपनी भूमिका को अच्छी तरह पूरा करने की कोशिश करें। यदि आप किसी गलत व्यक्ति के संपर्क में चल रहे हैं तो भी उससे बचाव रखना जरूरी है। अन्यथा आपकी साख कहीं पर भी गिर सकती है।



धनु :- अगर छिटपुट वस्तुओं का व्यापार करते हों तो समय की मांग को देखते हुए आप अच्छे खुदरा व्यापारी साबित हो सकते हैं। आज आपके पराक्रम और आत्म विश्वास में वृद्धि होने का समय आ रहा है। जो काम या कारोबार काफी समय से मन्दा चल रहा है उसमें एक नई गति आने की संभावना है। अब आपको ज्यादा समय तक धन की तंगी से नहीं गुजरना पड़ेगा क्योंकि परिवार के कुछ और सदस्य भी आपके लिए अपना सहयोग दे सकने में समर्थ हो रहे हैं।



मकर :- वैसे तो समय सामान्य घटनाओं से भरा है फिर भी आप धन के दुरूपयोग से बचें। आज के दिन आपके उत्साह और पराक्रम में वृद्धि होने से इच्छित प्रयासों में सफलता मिलने की भी उम्मीद है। कई बार आप अपने संकल्प को तोड़ने की भी सोचते होंगे लेकिन भाग्य जहां पर प्रबल होता है वह काम किसी न किसी तरह पूर्ण भी हो जाता है। प्रॉपर्टी या जमीन जायदाद से जुड़े मामले अब आपके लिए उत्साहवर्धक कारोबार का स्रोत बन सकते हैं।



कुंभ :- आज कुछ कानूनी और कोर्ट कचहरी के मामले भी आएंगे जो कि प्रबुद्धजनों की सलाह से हल हो जाएंगे। कुछ अच्छे माहौल और वातावरण के पैदा होने से आज आपको अपने कार्यक्षेत्र में उत्साह और ताजगी महसूस होगी। कोई नया व्यक्ति या सहयोगी आपको अपने कामकाज निपटाने में मदद दे सकता है। यदि आप रोमांस या प्रेम प्रकरण में उलझना पसन्द करते हैं तो उसके लिए भी तैयार रहें। आपकी तरफ झुकने के लिए बहुत से प्रेमी लोग आतुर रहेंगे।



मीन :- आज आपके इष्ट मित्र और आत्मीयजन प्रसन्न रहेंगे। सभा - समारोह और विचार - विमर्श में आपकी उपस्थिति अनिवार्य मानी जाएगी। अपनी कला और रचनात्मक शक्ति के बल पर आज का दिन आपको अपने वरिष्ठ अधिकारियों और सहयोगियों से प्रशंसा और प्रतिष्ठा दे सकता है। किसी प्रमोशन या पदोन्नति के लिए भी आपका नाम प्रस्तावित हो सकता है। यदि आप तनमय होकर और भी कुछ नया करने की सोच रहे हैं तो उसके लिए भी दिनमान अच्छा है।

Posted by राजबीर सिंह at 4:22 pm.
 

dailyvid

FLICKR PHOTO STREAM

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh