वेस्टइंडीज-भारत टेस्ट - भारत पहली पारी में 246 पर आल आउट

भारत और वेस्टइंडीज के बीच पहले टेस्ट मैच के पहले दिन खेल समाप्ति पर वेस्टइंडीज ने एक विकेट पर 34 रन बना लिये हैं.

वेस्टइंडीज को पहला झटका एलएमपी सिमंस के रूप में लगा, जब सिमंस (3) के स्कोर पर इशांत शर्मा की गेंद को शॉर्ट लेग पर मुरली विजय के हाथों कैच थमा बैठे. उस समय वेस्टइंडीज का स्कोर मात्र 18 रन था. उसके बाद वेस्टइंडीज के बल्लेबाज बराथ 26 तथा रामनरेश सरवन 2 बनाकर क्रीज पर खेल रहे थे.

इससे पहले भारत ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में यहां 246 रन बनाये.

भारत ने शीर्ष क्रम के बुरी तरह लड़खड़ाने के बावजूद सुरेश रैना और हरभजन सिंह के बीच शतकीय साझेदारी से वेस्टइंडीज के खिलाफ किंग्सटन में पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में अपनी पहली पारी में आज यहां 246 रन बनाये.

भारत के चोटी के छह बल्लेबाज 85 रन पर पवेलियन लौट गये थे. रैना (82) और हरभजन (70) ने ऐसी नाजुक घड़ी में सातवें विकेट के लिये 146 रन की बेहद उपयोगी साझेदारी की. तेज गेंदबाज रवि रामपाल (59 रन देकर तीन विकेट) और लेग स्पिनर देबेंद्र बिशु (75 रन देकर तीन विकेट) की घातक गेंदबाजी से जब वेस्टइंडीज की टीम मैच पर हावी हो गयी थी तब रैना और हरभजन ने आक्रामक तेवर दिखाये जिसका अंदाजा इससे लग सकता है कि रैना ने अपनी पारी में 15 चौके जबकि हरभजन ने दस चौके और एक छक्का लगाया.

इन दोनों की साझेदारी चाय के विश्राम के तुरंत बाद फिदेल एडवर्ड्स ने तोड़ी जिन्होंने मैच में 56 रन देकर चार विकेट लिये. इसके बाद भारतीय पारी सिमटने में देर नहीं लगी. उसके अंतिम चार विकेट 15 रन के अंदर गिरे.

सुबह धोनी का टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला सही साबित नहीं हुआ क्योंकि पिच से गेंदबाजों को शुरू में अच्छी उछाल मिली. भारतीय बल्लेबाज तेज और उछाल लेती गेंदों के अलावा बिशु की स्पिन के सामने भी असहाय दिखे.

भारत ने पहले सत्र में मुरली विजय (8), अभिनव मुकुंद (11), वीवीएस लक्ष्मण (12) और विराट कोहली (4) के विकेट गंवाये. लंच के तुरंत बाद बिशु ने लगातार ओवर में राहुल द्रविड़ (40) और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (शून्य) को पवेलियन भेजा.

तमिलनाडु रणजी टीम की सलामी जोड़ी विजय और मुकुंद भारत की तरफ से वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर की दिल्ली की सलामी जोड़ी की तरह कमाल नहीं दिखा पायी. विजय चौथे ओवर में ही रामपाल की उठती गेंद को हवा में उछालकर बैकवर्ड प्वाइंट पर खड़े बिशु को कैच थमा बैठे.

पारी की चौथी गेंद पर चौका जड़कर खाता खोलने वाले मुकुंद की भी रामपाल जल्द एकाग्रता भंग कर दी. उनकी तेजी से आफ की तरफ मुड़ती गेंद मुकुंद के बल्ले का किनारा लेकर लेग स्टंप उखाड़ गयी. अपने कैरियर में केवल सातवीं बार चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिये उतरे लक्ष्मण को शुरू में जीवनदान भी मिला. उन्हें विशेषकर डेरेन सैमी ने अंदर आती गेंदों पर परेशान किया.

लक्ष्मण जब पांच रन पर थे तब एडवर्ड्स की गेंद पर उनका फ्लिक हवा में तैर गया लेकिन रामपाल लंबी छलांग लगाने के बावजूद उसके कैच में तब्दील नहीं कर पाये. बिशु ने 23वें ओवर में आते ही लक्ष्मण को पवेलियन भेजा. उनकी फ्लाइट लेती गेंद पर लक्ष्मण का ढीला ड्राइव स्लिप में सैमी के सुरक्षित हाथों में समा गया.

अपना पहला टेस्ट खेल रहे कोहली ने भी चौके से शुरुआत की लेकिन लंच से ठीक पहले एडवर्ड्स की आफ स्टंप से बाहर जाती गेंद पर उन्होंने विकेटकीपर कार्लटन बॉ को कैच दे दिया.

द्रविड़ ने दूसरे सत्र के शुरू में ही बिशु पर दो चौके जड़े लेकिन इसी ओवर की अंतिम गेंद पर उन्होंने भी लक्ष्मण की तरह स्लिप में कैच थमा दिया. अगले ओवर में इस लेग स्पिनर की उठती गेंद धोनी के बल्ले के ऊपरी हिस्से से लगकर गली में लेंडल सिमन्स के पास पहुंच गयी.

रैना और हरभजन ने जवाबी हमले की रणनीति अपनायी जिसमें उन्हें सफलता भी मिली. इन दोनों ने बिशु को निशाने पर रखा. पहले हरभजन ने उनकी लगातार गेंद को सीमा पार भेजा जबकि बाद में रैना ने उनके एक ओवर में दो चौके जमाये. हरभजन अधिक आक्रामक होकर खेल रहे थे और इसका सबूत उन्होंने रामपाल के एक ओवर में तीन चौके जड़कर दिया.

सैमी ने ऐसे में स्वयं आक्रमण पर आकर और दूसरे छोर से रामपाल को गेंद सौंपकर रन गति तो कुछ धीमी की लेकिन रैना और हरभजन ने वैसी गलती नहीं की जैसी मंझे हुए बल्लेबाज कर गये थे. हरभजन ने केवल 45 गेंद पर टेस्ट मैचों में अपना नौवां और वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला अर्धशतक पूरा किया. रैना ने इसके बाद सैमी की लगातार गेंद को सीमा रेखा पार भेजकर अपना तीसरा टेस्ट अर्धशतक पूरा किया.

इन दोनों ने इस बीच भारत की तरफ से सबीना पार्क पर सातवें विकेट के लिये सबसे बड़ी साझेदारी निभायी. हरभजन ने इसके बाद बिशु पर पारी का पहला छक्का भी जड़ा.

एडवर्ड्स ने तीसरे सत्र के शुरू से ही हरभजन पर शार्ट पिच गेंदों की बमबारी की. हरभजन ने ऐसी ही एक गेंद को हुक करके डीप स्क्वायर लेग की तरफ उछाल दिया जिसे बिशु ने बेहतरीन प्रयास से कैच में तब्दील किया. इसके बाद प्रवीण कुमार (4) और अमित मिश्रा (6) भी एडवर्ड्स के शिकार बने. रैना को इस बीच जीवनदान भी मिला लेकिन उन्होंने रामपाल की गेंद हवा में उछाली और बिशु ने पारी का अपना तीसरा कैच लेने में कोई गलती नहीं की.

स्कोर इस प्रकार रहा.

भारत (पहली पारी)

अभिनव मुकुंद बो रामपाल 11
मुरली विजय का बिशु बो रामपाल 08
राहुल द्रविड़ का सैमी बो बिशु 40
वीवीएस लक्ष्मण का सैमी बो बिशु 12
विराट कोहली का कार्लटन बॉ बो एडवर्ड्स 04
सुरेश रैना का बिशु बो रामपाल 82
महेंद्र सिंह धोनी का सिमन्स बो बिशु 00
हरभजन सिंह का बिशु बो एडवर्ड्स 70
प्रवीण कुमार पगबाधा बो एडवर्ड्स 04
अमित मिश्रा का सरवन बो एडवर्ड्स 06
इशांत शर्मा नाबाद 00
अतिरिक्त : बाई 01, लेग बाई 02, नोबाल 06 : 09
कुल : 61 . 2 ओवर में, सभी आउट : 246
विकेट पतन : 1-15, 2-30, 3-64, 4-69, 5-83, 6-85, 7-231, 8-236, 9-246
गेंदबाजी
एडवर्ड्स 16-1-56-4
रामपाल 18.2-2-59-3
सैमी 13-3-42-0
बिशु 11-2-75-3
सिमन्स 2-0-8-0
नैश 1-0-3-0

वेस्टइंडीज (पहली पारी)

एलएमपी सिमंस का. विजय बो. शर्मा 3
बराथ (नाबाद) 26
रामनरेश सरवन 2
कुल : 20 ओवर में 1 विकेट खोकर 34 रन
विकेट पतन : 1-18
गेंदबाजी
इशांत शर्मा 6-1-8-1
परवीन कुमार 8-2-12-0
अमित मिश्रा 4-0-8-0
हरभजन सिंह 2-1-4-0

Posted by राजबीर सिंह at 7:38 pm.
 

dailyvid

FLICKR PHOTO STREAM

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh