नरेंद्र मोदी का तीन दिन का उपवास आज से शुरू

सद्भावना मिशन के तहत गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी का तीन दिन का उपवास आज (शनिवार) से शुरू हो रहा है.

मोदी अहमदाबाद में गुजरात यूनिवर्सिटी के कन्वेंशन हाल में आज 10 बजे से उपवास शुरू करेंगे. उपवास से पहले मोदी अपनी मां से आशीर्वाद लेने गांधीनगर पहुंचे.

मोदी की मां ने बेटे को उपवास की कामयाबी के लिए आशीर्वाद दिया. आशीर्वाद स्वरूप मां ने उन्हें रामचरित मानस भी भेंट की और घर के बाहर झूले पर बैठकर बेटे से कुछ देर बात की. इसके बाद नरेंद्र मोदी मां का चरण छूकर उपवास के लिए रवाना हो गए.

मोदी के उपवास को लेकर राजनीति पूरे शबाब पर है. मोदी के उपवास के दौरान भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कई दिग्गजों का जमावड़ा होगा. उपवास के दौरान भाजपा के शीर्ष नेताओं और एआईडीएमके मंत्रियों के पहुंचने को लेकर सुरक्षा की पांच स्तरीय व्यवस्था की गई है.

इससे पहले, मोदी ने शुक्रवार देर शाम एक बयान जारी कर कहा कि उनका यह अभियान देश की अनेकता में एकता की भावना को और मजबूत करेगा.

मुख्यमंत्री ने कहा है कि 'भारत और गुजरात ने यह अनुभव किया है कि जातिवाद और साम्प्रदायिक उन्माद किसी का भला नहीं करते. गुजरात समाज की विकृतियों से ऊपर उठा है और देश को प्रगति, शांति, एकता, सद्भाव और भाईचारे के रास्ते पर आगे बढ़ना है.'

मोदी ने कहा कि भारत का संविधान उनके लिए सर्वोपरि है. उन्होंने कहा, "यहां कोई पक्षपात नहीं हो सकता. हर नागरिक की तकलीफ मेरी तकलीफ है. सभी को न्याय दिलाना राज्य का कर्तव्य है."

उन्होंने लोगों की सेवा करने के लिए इस मौके पर सभी से आशीर्वाद की मांग की.

सुरक्षा के पुख्ता इंतज़ाम

मोदी के उपवास के मद्देनज़र गुजरात यूनिवर्सिटी के कन्वेंशन सेंटर और एक्जिबिशन हॉल के अंदर और बाहर हाईटेक सुरक्षा बंदोबस्त किए गए हैं.

हर गेट, हॉल और मैदान में सैकड़ों सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. हॉल में 50 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. मौके पर दो हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं.

कार्यक्रम के दौरान सुरक्षा बनाए रखने के लिए 10 आईपीएस अधिकारी तैनात किए गए हैं. इसके साथ ही मैदान में 10 वॉच टावर खड़े किए गए हैं.

बम निरोधक दस्ते, खोजी कुत्ते, त्वरित प्रतिक्रिया दल और प्रदेश रिजर्व पुलिस के दस्तों को तैनात किया गया है. उपवास स्थल पर एक समय में करीब 25,000 लोगों के पहुंचने की उम्मीद है.

अनशन स्थल सभी के लिए खुला रहेगा लेकिन जो भी अंदर जाना चाहेगा उसे पूरी सुरक्षा जांच से गुजरना होगा.

राजनीति भी शबाब पर

मोदी के इस सद्भभावना उपवास के पहले दिन भाजपा के शीर्ष और दिग्गज नेता शिरकत करने वाले हैं. इनमें पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री प्रेमकुमार धूमल, लोकसभा में विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज, राज्यसभा में विपक्ष के नेता अरुण जेटली और पार्टी उपाध्यक्ष मुख्तार अब्बास नकवी शामिल हैं.

इन नेताओं के अलावा कलराज मिश्र, महासचिव विजय गोयल, रविशंकर प्रसाद, राजीव प्रताप रूडी और महिला मोर्चा की अध्यक्ष एवं सांसद स्मृति ईरानी भी अहमदाबाद जाएंगी.

इसके अलावा अकाली दल के अध्यक्ष और पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल और ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईडीएमके) के दो वरिष्ठ नेता भी मौजूद रहेंगे.

तमिलनाडु की मुख्यमंत्री और एआईएडीएमके की अध्यक्ष जे जयललिता ने मोदी के उपवास को अपना समर्थन देते हुए अपने दो मंत्रियों को अहमदाबाद भेजा है.

शंकरसिंह वाघेला का उपवास भी आज से

उधर, मोदी के उपवास के विरोध में कांग्रेस नेता शंकरसिंह वाघेला मोदी के समानांतर उपवास पर बैठ रहे हैं.

अहमदाबाद में साबरमती आश्रम के सामने सड़क पर पंडाल लगाया गया है.

Posted by राजबीर सिंह at 9:37 pm.
 

dailyvid

FLICKR PHOTO STREAM

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh