कसरत कर पसीना बहाने की जरुरत नहीं बस चॉकलेट खाइए फिट रहियें

चॉकलेट प्रेमियों के लिए खुशखबरी. अध्ययन में कहा गया है कि चॉकलेट खाना कसरत करने जितना ही असरकारक होता है.

आप अगर साइकिंग और कसरत कर पसीना बहा रहे हैं तो एक आसान तरीका आपका इंतजार कर रहा है. बस चॉकलेट खाते रहिए.

अमेरिका के वायन स्टेट विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने पाया कि डार्क चॉकलेट की हल्की मात्रा स्वास्थ्य के लिए कसरत जैसी ही लाभदायक हो सकती है.

डेली टेलीग्राफ की खबर में बताया गया कि अनुसंधानकर्ताओं ने कोशिकाओं के ऊर्जा केंद्र माइटोकॉंड्रिया का अध्ययन किया.और पाया कि चॉकलेट में पाए जाने वाला तत्व इपिकाटेचिन व्यायाम की तरह मांसपेशियों पर असर करता है.

चूहों पर परीक्षण करने वाले डॉ. मोह मलेक ने बताया, माइटोकॉंड्रिया ऊर्जा पैदा करता है जिसका इस्तेमाल कोशिकाएं करती हैं.ज्यादा माइटोकॉंड्रिया का मतलब ज्यादा ऊर्जा जिससे ज्यादा काम किया जा सकता है.

उन्होंने कहा, हमारे अध्ययन में पाया गया कि इपिकाटेचिन दिल और अन्य मांसपेशियों में माइटोकॉंड्रिया की संख्या को बढ़ाते है, जैसे साइकलिंग और दूसरे कसरतें बढ़ाती हैं.

कुछ दिनों पहले ब्रिटेन के हल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पाया है कि चाकलेट में पाये जाने वाले पोलीफिनोल तत्व में कोकोआ बेहद अधिक मात्रा में पाया जाता है जो मधुमेह रोग पीडि़तों में कोलेस्ट्रोल के स्तर में कटौती कर सकता है।

बहुत से मुधमेह पीडि़त उच्च कोलेस्ट्रोल की विशेष समस्या से परेशान रहते हैं। पूर्व के अध्ययनों में पाया गया है कि कोकोआ में पाया जाने वाला यह तत्व दिल की बीमारियों के खतरे को भी कम कर सकता है।

शोधकर्ताओं
ने इस थ्योरी का परीक्षण किया कि कोकोआ फलियों में पाया जाने वाला रसायन कोलेस्ट्रोल के प्रभाव को कम कर सकता है।

Posted by राजबीर सिंह at 11:53 am.
 

dailyvid

FLICKR PHOTO STREAM

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh