चांद का दीदार हुआ, देशभर में ईद की रौनक

देशभर में ईद की रौनक देखी जा रही है. देश के कई हिस्सों में मंगलवार शाम ईद के चांद का दीदार हुआ जिसके बाद मरकज़ी कमेटी ने बुधवार को ईद मनाने का ऐलान किया गया.

ईद का चांद दिखने के बाद लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई और सभी ने एक-दूसरे को मुबारकबाद दी.



बुधवार सुबह ही दिल्ली के जामा मस्जिद में ईद उल फितर की नमाज़ अदा की गई जिसमें भारी संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया.



ईद का चांद दिखने के साथ ही महे रमज़ान का महीना भी खत्म हो गया.

बाज़ारों में रौनक

मंगलवार शाम को ही ईद मनाए जाने की घोषणा के बाद ही बाज़ारों में रौनक देखी गई. दिल्ली के जामा मस्जिद इलाके में बाज़ार रात भर खुले रहे और लोगों ने खूब खरीददारी की. उधर लखनऊ में भी कुछ ऐसा ही नज़ारा देखने को मिला. ईद की नमाज़ के लिए लखनवी चिकन के कुर्ते और अलीगढ़ी पाजामे खरीदने वालों का तांता लगा रहा. ईद की खरीददारी में नमाज़ पढ़ने के लिए कुर्ता-पाजामा ही होता है. इसी तरह पटना के गांधी मैदान, भोपाल के ईदगाह मैदान और गुवाहाटी की खनका मस्जिद में भी ईद की नमाज़ अदा की गई.

राष्ट्रपति ने दी मुबारकबाद

राष्ट्रपति प्रतिभा पाटील और उप राष्ट्रपति एम. हामिद अंसारी ने मंगलवार को ईद-उल-फितर के मौके पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं.



सभी को ‘ईद मुबारक' की शुभकामना देते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि रमजान के पवित्र महीने की समाप्ति पर मनाया जाने वाला यह त्योहार उल्लास एवं प्रसन्नता लाता है.



उन्होंने कहा, यह त्योहार आपसी भाईचारे की भावना को मजबूत करने के साथ ही प्रत्येक व्यक्ति को प्रेम, मित्रता एवं सद्भाव के मार्ग का अनुसरण करने के लिए प्रेरित करता है.

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भी ईद के मौके पर लोगों को मुबारकबाद दी है. प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक प्रधानमंत्री ने अपने संदेश में कहा कि ईद का त्योहार बलिदान और मिलकर खुशियां मनाने की भावना प्रदर्शित करता है.

Posted by राजबीर सिंह at 9:24 pm.
 

dailyvid

FLICKR PHOTO STREAM

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh