चिंकी के ब्याह की धूमधाम से तैयारी करता पूरा गांव

बूंदी जिले के तलवास गांव में पालतू बंदरिया चिंकी के ब्याह की धूम है और पूरा गांव इसकी तैयारियों में जुटा है.

तलवास गांव के निवासी निरंजन पचौली ने अपनी पालतू बंदरिया का विवाह टोंक जिले के बनेठा गांव के रमेश चंद सैनी के पालतू बंदर राजू से तय किया है.

पंचौली ने रीति रस्म के अनुसार पंडित से मुर्हूत निकलवाया. चिंकी का विवाह छह जुलाई को तय कर वह तैयारियों में जुट गया है. चिंकी की लग्न पत्रिका लिखवाकर नाई के हाथों राजू के परिजनों को भेजी जा चुकी है.

पंचौली के परिजनों के अनुसार, चिंकी दो साल की और राजू साढे़ तीन साल का है. रमेश सैनी ने अपने पालतू बंदर राजू का विवाह चिंकी से करने के लिए तलवास गांव जा कर बाकायदा चिंकी को देखने के बाद ही रिश्ता तय किया.

चिंकी के विवाह की तैयारियों को लेकर तलवास गांव और निरंजन पंचौली के घर पर उत्सव का माहौल है.

निरंजन पंचौली के मुताबिक, पंडित कृष्ण मुरारी शर्मा पूरे हिन्दू रीति रिवाज से विवाह सम्पन्न करायेंगे.

तलवास स्थित हनुमान मंदिर में सेवक का काम करने वाले निरंजन पंचोली ने बताया कि दूल्हा घोडे़ पर सवार हो कर बारात लाएगा और तोरण मारेगा.बारात में साठ से सत्तर बाराती आयेंगे.

पंचौली के अनुसार, विवाह के दो सौ निमंत्रण कार्ड छपवाये गये हैं और एक हजार से अधिक लोगों के लिए भोजन तैयार करवाया जायेगा.

उन्होंने बताया कि तलवास ग्राम पंचायत के उप सरपंच सत्यनारायण सैनी चिंकी का कन्यादान करेंगे. दुल्हन को दहेज दिये जाने पर पंचौली ने कहा कि गांव वाले अपनी इच्छा से दुल्हन को उपहार देंगे, वह तो दुल्हन को एक पोशाक में ही घर से विदा करेंगे.

इधर, वन्यजीव पेमी विठ्ठल सनाढ्य ने बताया कि विवाह को लेकर तलवास गांव में भारी उत्साह है ओर पूरा गांव बारात का स्वागत करने को आतुर है.

यही माहौल टोंक जिले के बनेठा गांव में रमेश चंद सैनी के मकान और मौहल्ले में है जहां हर कोई बारात में जाने को लालायित है.

Posted by राजबीर सिंह at 3:05 am.
 

dailyvid

FLICKR PHOTO STREAM

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh